Uncategorized

हल्‍द्वानी- चकबंदी दिवस पर दादा परदादाओ की जमीनो को चकबंदी से बचाने की आवाज हुई बुलंद।

रिपोर्ट  जगमोहन जिज्ञासु

उत्तराखंड चकबंदी मोर्चा, मुख्यालय हल्द्वानी द्वारा हल्द्वानी में भी 1 मार्च 2024 को चकबंदी दिवस मनाया गया. इस अवसर पर चकबंदी के प्रणेता श्री गणेश सिंह नेगी “गरीब” जी को उनके 88वें जन्मदिवस की हार्दिक बधाई देते हुवे उनके दीर्घजीवी होने की कामनायें की गई.
मोर्चा के अध्यक्ष श्री केवला नन्द तेवाड़ी ने चकबंदी क्या तथा व्यवस्थित कृषि-बागवानी-पशुपालन आदि उद्योगों हेतु इसकी आवश्यकता पर अपने विचार रखते हुए उन्होंने बताया कि पर्वतीय क्षेत्र के लिए 2020 से चकबंदी एक्ट लागू है तथा इसकी नियमावली व कार्यदायी स्टाफ भी उपलब्ध है.
किन्तु विभाग ग्रामीणों को कृषि-बागवानी-पशुपालन आदि उद्योगों के लिए उनके बिखरे खेतों की भूमि एक साथ चकों में देने के लिए अब सहखातेदारों का बिरोध दिखाकर नही दे रहा है… लेकिन यही भूमि दलालों/ प्रोपर्टीडीलरों/ भूमाफियाओं आदि गैरों को किसी भी सहखातेदार के द्वारा उसका भी हक़ दिखाकर बिकवा दे रहा है… तो पहाड़ के मूलनिवासियों के साथ सरकार का यह दोगल्लापन / दोहरा चरित्र क्यों?

उन्होंने आगे बताया कि इसके चलते अब तो स्थिति इतनी बिगड़ चुकी है कि एक भाई सोचता है कि अगर उसने जमीन नहीं बेचीं तो दूसरा सहखातेदार भाई बेच देगा… यानी सराब, भांग, जुवा आदि नसेड़ी प्रवृति के लोगों में ऐसा भ्रम फैलाकर वे दूसरों के खेतों में भी अपना हक़ दिखाकर जहां तहां औने पौने दामों पर दूसरों के खेतों को बेचने लगे हैं जिससे अनेक परिवार भूमिहीन हो रहे हैं तथा परिवारों में मनमुटाव व कलह भी बढ़ रहे हैं… जिससे लोग न्यायालयों के चक्कर लगाने को मजबूर हो रहे हैं.

उनका पुन: कहना था कि इसी प्रकार की अनेकों घटनाओं को देखते हुवे पहाड़ के ग्रामीणों द्वारा अब यह निर्णय लिया जा रहा है कि वे “स्वैच्छिक चकबंदी” के तहत अपने अपने खेतों को परस्पर अदल बदलकर तुरंत छोटे छोटे चक बनायें तथा “उत्तराखंड चकबंदी एक्ट एवं नियमावली 2020” के प्रावधानों अंतर्गत इन स्वनिर्मित चकों के अंदर आ रहे खेतों को पुराने गोलखातों से निकालकर बिना रजिस्ट्री फीस दिए आगे के लिए चकस्वामी के व्यक्तिगत नाम पर करने हेतु सम्बंधित तहसीलों को आवेदन करें. चकबंदी एक्ट में बिना रजिस्ट्री फीस दिए खेतों को इधर उधर करने की सुविधा होती है. खेत एक साथ चक में तथा व्यक्तिगत नाम पर भी हो जाने से भविष्य में इसके अनेक फायदे होंगे !!!

पहाड से जुडी अन्‍य खबरो को देखे

युटयुब चैनलhttps://www.youtube.com/channel/UCVCkmiPBWlGDz-Vyi8c2Xlg

फेसबुक पेजhttps://www.facebook.com/Voicemountains

व्‍हाटअपhttps://chat.whatsapp.com/KX9oESnS9NHE5fGoUMwOs

Contact- jagjigyasu@gmail.com  9811943221

Related Posts