हरिद्वार

उत्तराखंड संस्कृत विश्वविद्यालय के‌ यशस्वी कुलपति प्रोफेसर दिनेश चंद्र शास्त्री जी को‌ मिला “शिक्षा शिरोमणि सम्मान”

रिपोर्ट कमलेश पुरोहित

दिनांक २/ अक्टूबर/ 2023 को विश्व जागृति मिशन, आनंदधाम आश्रम, नई दिल्ली में भारतीय समाज के ख्याति प्राप्त वरिष्ठ नागरिकों के सम्मान में आयोजित ‘श्रद्धा पर्व महोत्सव’ के पुनीत अवसर पर उत्तराखंड संस्कृत विश्वविद्यालय के यशस्वी कुलपति ‘प्रोफेसर दिनेश चंद्र शास्त्री जी ‘ को ‘शिक्षा शिरोमणि सम्मान ‘ से सम्मानित किया गया !प्रो० दिनेश चंद्र शास्त्री जी कुशल शिक्षक, श्रेष्ठ प्रशासक, वेद और संस्कृत के विशेषज्ञ व‌ वर्तमान में उ०सं०वि०विद्यालय, हरिद्वार के विद्वान कुलपति है ! यूजीसी की अनेक प्रमुख और लघु अनुसंधान परियोजनाओं के प्रधान अंवेषक के रूप में आप कार्य कर चुके है ! आपके मार्गदर्शन में लगभग 30 से अधिक शोधार्थी विद्यावारिधि की उपाधि प्राप्त कर चुके है! उत्तराखंड राज्य के‌ प्रथम ‘डी०लिट'( वेद) डिग्री धारक होने का गौरव प्राप्त है ! कुलपति जी इस समय यूजीसी के अंतर्गत अनेक दुर्लभ वैदिक परंपरा से जुड़ी अनुसंधान परियोजनाओं का कुशल निर्वहन कर रहे हैं!आपने शैक्षिक जगत में लगभग 32 वर्ष से अपने अनुसंधान एवं शिक्षण के विशिष्ट अनुभव से समाज को लाभांवित किया है ! आप देश के अनेक विश्वविद्यालयों की चयन समितियों व कई प्रदेशों के लोक सेवा आयोग, उच्च शिक्षा आयोग जैसी चयन समितियों के रूप में सेवा दे रहे है! आपकी शोधपरक प्रकाशन एवं संपादन में महत्वपूर्ण भूमिका है ! आपके द्वारा लिखी 34 पुस्तकें प्रकाशित हो चुकी है!आप ‘वैदिक वाग् ज्योति:’ नामक अनुसंधान जनरल के संस्थापक , संपादक है ! अपनी शैक्षिक सेवा के लिए आपको अनेक पुरस्कार एवं सम्मान प्राप्त हो चुके है !
‘विश्व जागृति मिशन ‘ के संस्थापक परम पूज्य सुधांशु जी महाराज ने वर्ष 1997 में वृद्धजनों के सम्मान में ‘ श्रद्धापूर्व महोत्सव ‘ का शुभारंभ किया ! श्रद्धा पर्व पर जहां युवक – युवतियों को संदेश दिया जाता है कि अपने माता – पिता का सम्मान करें, वहीं राष्ट्र व समाज के लिए विशिष्ट योगदान देने वाले अतिविशिष्ट नागरिकों को संमानित किया जाता है! प्रो० दिनेश चंद्र शास्त्री को उनके शैक्षिक अनुसंधान ,शिक्षण तथा वेद व संस्कृत के उत्थान के लिए किऐ जा रहे सदपुरूषार्थ से शिक्षा जगत को मिल रहे प्रेरणा प्रकाश के लिए विश्व जागृति मिशन कुलपति जी को ‘ शिक्षा शिरोमणि सम्मान ‘ से सम्मानित करते हुए गौरवान्वित अनुभव करता है !
इस अवसर पर विश्वविद्यालय के कुलसचिव गिरीश कुमार अवस्थी , योग विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ० एल० एन० जोशी, संस्कृत साहित्य विभाग की विभागाध्यक्ष डॉ० प्रतिभा शुक्ल, व्याकरण विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ० राकेश कुमार सिंह, ज्योतिष विभाग के प्रभारी विभागाध्यक्ष डॉ० राम रतन खण्डेलवाल, भाषा एवं आधुनिक ज्ञान विज्ञान विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ० अजय परमार, शिक्षा शास्त्र विभाग के प्रभारी विभागाध्यक्ष डॉ० अरविंद नारायण मिश्र संकायाध्यक्ष डॉ० कामाख्या कुमार सहित अनेक प्राध्यापक एवं कर्मचारियों ने कुलपति को बधाई दी है ।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *