दिल्‍ली एन सी आर

गढ़वाल भवन में कैंडल मार्च और पांडव नगर में 4 साल की बच्ची के साथ बलात्कार के मामले में न्याय की मांग के लिए भविष्य की कार्रवाई पर निर्णय लेने के लिए एक बैठक!

शर्मनाक घटना

गढ़वाल भवन में कैंडल मार्च और पांडव नगर में चार साल की बच्ची के साथ बलात्कार के मामले में न्याय की मांग के लिए भविष्य की कार्रवाई पर निर्णय लेने के लिए एक बैठक

दिल्ली में उत्तराखंड के सबसे बड़े प्रतिनिधि संगठन गढ़वाल हितैषिणी सभा के तत्वावधान में विभिन्न सामाजिक राजनीतिक संगठनों के प्रतिनिधियों, लेखकों, पत्रकारों, सामाजिक कार्यकर्ताओं, गैर सरकारी संगठनों के प्रतिनिधियों और जीएचएस के सदस्यों ने हाल ही में गढ़वाल भवन में विचार जानने के लिए एक बैठक की। कुछ दिन पहले नई दिल्ली के पांडव नगर में चार साल की बच्ची के साथ बलात्कार की सबसे घृणित घटना और इसे कानूनी और सामाजिक रूप से कैसे आगे बढ़ाया जाए ताकि एक तार्किक निष्कर्ष तक पहुंचा जा सके ताकि पीड़ित बच्ची और उसके पीड़ित माता-पिता को न्याय मिल सके।

यह शर्मनाक घटना शनिवार को पांडव नगर में एक ट्यूशन सेंटर के शिक्षक के भाई द्वारा की गई थी, जहां बच्चा ट्यूशन पढ़ने गया था। चार साल की नाजुक बच्ची के साथ बलात्कार किया गया, उसे घायल कर दिया गया और उसे लाल बहादुर शास्त्री अस्पताल में भर्ती कराया गया, जहां से डॉक्टरों ने उसे एम्स भेजने की सिफारिश की और पुलिस को बुलाकर पोस्को अधिनियम, भयानक बलात्कार और आईपीसी की अन्य धाराओं के तहत मामला दर्ज किया।

मामले के दोषियों को गिरफ्तार कर लिया गया है और वे सलाखों के पीछे हैं। किसी भी अप्रिय स्थिति से बचने के लिए शांति और कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए पीड़िता के आवासीय परिसर के आसपास के क्षेत्र में पूरी तरह से बैरिकेडिंग कर दी गई है और लोगों की आवाजाही पर प्रतिबंध लगा दिया गया है।

इस अहम बैठक में दिल्ली और एनसीआर के अलग-अलग हिस्सों से लोग शामिल हुए और अपने विचार व्यक्त किये.

हमारी अंतरात्मा को अंदर से झकझोर देने वाली इस शर्मनाक घटना पर अपनी गंभीर चिंता व्यक्त करते हुए अधिवक्ता संजय दरमोड़ा ने पोस्को एक्ट पर विस्तार से प्रकाश डालते हुए इस मामले को लड़ने और इसे तार्किक निष्कर्ष तक पहुंचाने के लिए अपनी मुफ्त कानूनी सेवा की पेशकश की।

शिक्षाविद् और मयूर पब्लिक स्कूल के मालिक एम.एस.रावत ने इस महत्वपूर्ण मुद्दे को प्राथमिकता से उठाने और बैठक बुलाने के लिए गढ़वाल हितैषिणी सभा को धन्यवाद दिया।

उन्होंने जीएचएस अध्यक्ष से इस मामले में शामिल पत्रकारों की सेवाएं लेने और पुलिस अधिकारियों पर दबाव बनाने के लिए एलजी, दिल्ली पुलिस आयुक्त, एनएचआरसी और अन्य अर्ध न्यायिक निकायों से व्यक्तिगत रूप से मुलाकात कर ज्ञापन देने का आग्रह किया।

वरिष्ठ पत्रकार चारू तिवारी ने कहा कि सभी सामाजिक संगठनों, राजनीतिक प्रतिनिधियों और कार्यकर्ताओं को अपने व्यक्तिगत मतभेदों और राजनीतिक संबद्धताओं और विचारधाराओं को भूलकर इस वास्तविक मुद्दे , मामले का पहलू को उठाने के लिए एकजुट होकर आगे आना चाहिए और कानूनी मजबूती के साथ-साथ एक मजबूत सामाजिक गति भी पैदा करनी चाहिए।

गढ़वाल हितैषिणी सभा के अध्यक्ष अजय बिष्ट और महासचिव मंगल सिंह नेगी ने मामले को फास्ट ट्रैक कोर्ट के माध्यम से आगे बढ़ाने के लिए एक कानूनी समिति का गठन किया और समिति की घोषणा की।

दिल्ली भाजपा के सचिव विनोद बछेती ने गढ़वाल हितैषिणी सभा की पहल की सराहना करते हुए कहा कि एक प्रतिनिधिमंडल को तुरंत स्थानीय पुलिस स्टेशन के SHO और IO सहित मामले से निपटने वाले डीसीपी से मिलना चाहिए ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि मामले का कानूनी पहलू मजबूत हो। और दोषियों को कानून की कड़ी धाराओं के तहत दंडित किया जा सके I

उत्तराखंड लोक मंच के अध्यक्ष बृजमोहन उप्रेती ने सभी से अपने संकीर्ण राजनीतिक मतभेदों को त्यागने और कम से कम कुछ समय के लिए अपनी राजनीतिक संबद्धताओं और विचारधाराओं को त्यागकर एकजुट ताकत के रूप में आगे आने का आग्रह करते हुए अपने पूर्ण सहयोग का आश्वासन दिया।

वरिष्ठ पत्रकार और कार्यकर्ता सुरेश नौटियाल ने इस बैठक के आयोजकों और उपस्थित लोगों को आगाह किया कि वे अपने संकीर्ण राजनीतिक विचारों और वैचारिक संबद्धता को छोड़ दें और राजनीति को इसमें लाकर ऐसे कारणों को कमजोर करने के बजाय इस संघर्ष को आगे बढ़ाने में ईमानदार, निष्पक्ष और पारदर्शी रहें ताकि न्याय के तार्किक निष्कर्ष .तक पहुँच सकें I

प्रसिद्ध सामाजिक कार्यकर्ता चंदन सिंह गुसाईं ने कहा कि कोई किसी भी पार्टी में हो या अपना राजनीतिक एजेंडा चला रहा हो, लेकिन ऐसे में उन्हें राजनीति, अपने राजनीतिक हित और संकीर्ण राजनीति को छोड़ देना चाहिए, तभी हम पुलिस प्रशासन पर दबाव बनाने में सफल होंगे।

चंदन गुसाईं ने कहा कि मामले का कानूनी पहलू बहुत महत्वपूर्ण है और इसे बेहद सटीकता से निपटाया जाना चाहिए।

प्रसिद्ध कार्यकर्ता और सर्च माई चाइल्ड फाउंडेशन की प्रमुख कुसुम कंडवाल भट्ट ने पीड़ित परिवार को शीघ्र न्याय सुनिश्चित करने के लिए इस संघर्ष में अपना पूरा सहयोग देने का आश्वासन दिया और सभी से एकजुट होने और अन्याय के खिलाफ अपनी लड़ाई में प्रतिबद्ध होने का आग्रह किया ताकि अपराधी को कड़ी सजा की गारंटी दी जा सके।

उत्तराखंड जर्नलिस्ट्स फोरम के अध्यक्ष और वरिष्ठ पत्रकार , कार्यकर्ता सुनील नेगी ने नजफगढ़ और वसंत विहार की निर्भया सहित अंकिता भंडारी के मामले का उदाहरण देते हुए कहा कि ऐसे मामलों का कानूनी हिस्सा बहुत महत्वपूर्ण है और इन्हें बहुत सावधानी से निपटाया जाना चाहिए। सटीक, सामाजिक राजनीतिक मोर्चे पर भी ऐसे मुद्दों को शांतिपूर्ण लोकतांत्रिक आंदोलनों के माध्यम से आगे बढ़ाया जाना चाहिए और पुलिस और सरकारों पर दबाव बनाने के लिए मीडिया में प्रकाश डाला जाना चाहिए।

सुनील नेगी ने कहा कि मामले में गति बढ़ाने के लिए जमीनी स्तर पर लोगों को एकजुट करना बेहद जरूरी है।

जीएचएस के सांस्कृतिक सचिव संयोगिता ध्यानी ने कहा कि फिलहाल इसे राजनीतिक रंग देने या इस पर आंदोलन करने की जरूरत नहीं है. हमें मामले के कानूनी पहलू को बारीकी से और बेहद निपुणता के साथ मजबूत करना चाहिए.

अधिकांश वक्ताओं ने कहा कि पीड़िता को सिर्फ उत्तराखंड की बेटी तक सीमित रखने की बजाय भारत की बेटी कहा जाना चाहिए।

इन सभी ने दोषियों को फास्ट ट्रैक कोर्ट के जरिए जल्द से जल्द फांसी की सजा देने की मांग की.

जीएचएस अध्यक्ष ने सभी को धन्यवाद देते हुए आश्वासन दिया कि यह आंदोलन पांडव नगर की पीड़िता और उसके पीड़ित परिवार को राजनीतिक जुड़ाव और राजनीतिक मेलजोल से दूर रखकर पूरी तरह से न्याय सुनिश्चित करेगा।

अंत में सभी प्रतिभागियों ने गढ़वाल भवन के परिसर में एक मौन कैंडल मार्च निकाला, जो इस मुद्दे के प्रति एकजुटता व्यक्त करने का प्रतीक था और इस शर्मनाक कृत्य के दोषियों को कड़ी से कड़ी सजा देकर पीड़ित सहित पीड़ित परिवार के लिए न्याय की मांग की।

अन्‍य खबरो के लिए नीचे लिंक पर जाए। 

युटयुब चैनलhttps://www.youtube.com/channel/UCVCkmiPBWlGDz-Vyi8c2Xlg

फेसबुक पेजhttps://www.facebook.com/Voicemountains

व्‍हाटअपhttps://chat.whatsapp.com/KX9oESnS9NHE5fGoUMwOs

Contact- jagjigyasu@gmail.com  9811943221

Related Posts