पौडी

रिखणीखाल के दूरस्थ गाँव नावेतल्ली में कयी पशु लम्पी बीमारी की चपेट में मर रहे ।

रिपोर्ट  प्रभुपाल सिंह रावत

रिखणीखाल प्रखंड के ग्राम नावेतल्ली व उसके इर्द-गिर्द गांवों में आजकल लम्पी बीमारी व अन्य अज्ञात बीमारी के कारण कई गाय बछिया चपेट में आकर दम तोड़ चुके हैं।

वन पंचायत सरपंच दान सिंह पटवाल के हवाले से खबर मिली है कि लगभग 15-20 दिन से ये बीमारी गाँव में पालतू पशुओं को चपेट में लिये हुए है।इसमें पशु के शरीर में लाल चलते,व गोल गोल दाने निकल रहे हैं। कुछ फूटकर घाव बना रहे हैं तथा खाल,चमड़ी दिखाई देती है।घाव पर जख्म होकर मक्खी, मच्छर और परेशान कर रहे हैं। गाँव में अभी तक 10-12पशु इस बीमारी से अपनी जान गवां चुके हैं। जिनके पशु मर गये हैं उनमें थान सिंह रावत, रमेश रावत, दान सिंह पटवाल, झिमडू, पंचमू आदि कयी लोग हैं।

दान सिंह पटवाल ने बताया कि उन्होनें राजकीय पशु चिकित्सालय कोटडी के डाक्टर पल्लवी जायसवाल को फोन से सम्पर्क किया,उन्होनें फोन रिसीव कर किसी अन्य पशु चिकित्सक को रैफर करवाकर इति श्री कर ली।जो कि बसडा में तैनात डाक्टर विमल का था।जबकि डाक्टर पल्लवी जायसवाल नजदीक पर है।दूसरे साहब दूर हैं। डाक्टर विमल से सम्पर्क करने पर उन्होनें बुखार आदि की दो चार गोली देकर अपनी ड्यूटी पूरी कर ली,लेकिन बीमार पशुओं पर कोई फर्क नहीं पड़ा। न मौके पर आने की जहमत की।बरसात का मौसम भी तो बहाना है।ये हाल हैं रिखणीखाल में सरकारी कर्मचारियों के,क्षेत्र पौड़ी से 200 किलोमीटर दूर जो ठहरा।न यहां कोई आता है न जाता है।ड्यूटी करने के लिए भी खुश नहीं है।जैसे कि आपने सुना होगा कि द्वारी में सरकारी अस्पताल कैसा चल रहा है।

हर रोज पशु मरते जा रहै हैं, उन्हें फेंकना भी मुश्किल हो रहा है।गाँव में बदबू ही बदबू फैली है।इससे मानव रोग भी जनित हो रहे हैं। लोग दुविधा में हैं कि उनके पशु कैसे ठीक हों। अपने ईष्ट देवी देवताओं को पैसा निकालने में लगे हैं कि हमारे पशु स्वस्थ हों तथा इस खतरनाक बीमारी से निजात मिले।

क्या पौड़ी का पशु चिकित्सा विभाग अग्रिम कार्रवाई करने का कदम उठायेंगे?

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *