पौडी

कोटद्वार-सिंचाई विभाग ने 43 लाख रुपये लागत से रेलवे की जमीन पर बना डाली बिल्डिंग, रेलवे ने रुकवाया निर्माण

Report- Nitendra Kinthola- Kotdware

कोटद्वार। सिंचाई विभाग दुगड्डा खंड के सहायक अभियंता तृतीय सिंचाई खंड कोटद्वार के द्वारा माल गोदाम रोड पर रेलवे की जमीन पर 43 लाख रुपये की लागत से एक भारी-भरकम बिल्डिंग का निर्माण कर दिया। रेलवे के लैंड सेल नजीबाबाद को जैसे ही इसकी भनक लगी तो उन्होंने निर्माणाधीन बिल्डिंग का कार्य रुकवाने का नोटिस सिंचाई विभाग को भेज दिया।

आपको बता दें कि कई वर्ष पूर्व सिंचाई विभाग दुगड्डा को माल गोदाम बनाने के लिए रेलवे ने माल गोदाम रोड पर भूमि लीज पर जारी की थी। वर्ष 1997 में सिंचाई विभाग के साथ रेलवे का लीज का अनुबंध खत्म हो गया था। उसके बाद यह भूमि वार्षिक किराए के रूप में सिंचाई विभाग को मिली थी। अब सिंचाई विभाग के अधिकारियों के चतुराई तो देखिए किराए की भूमि पर लाखों रुपए की बिल्डिंग का निर्माण करवा डाला।

वहीं सिंचाई विभाग के अधिकारियों ने ठेकेदार को 80% भुगतान भी कर दिया। विभागीय अधिकारियों की माने तो बिल्डिंग पर 10% कार्य ही शेष रह चुका है। सिंचाई विभाग के अधिकारियों का कहना है कि रेलवे के डीआरएम मुरादाबाद से लगातार पत्राचार किया जा रहा है। वर्ष 2021 में लीज के लिए रेलवे की ओर से संयुक्त निरीक्षण भी किया गया है। लीज बढ़ाने के लिए रेलवे के अधिकारियों से वार्ता की जा रही है लेकिन अभी तक अभी सिंचाई विभाग को रेलवे की ओर से लीज का कोई अनुबंध प्राप्त नहीं हुआ।

सिंचाई विभाग के अधिशासी अभियंता अजय जॉन का कहना है कि 1997 तक की हमारी रेलवे के साथ लीज थी। उसके बाद रेलवे की ओर से इसका प्रतिवर्ष किराया तय किया गया था। इस समय पर भी भूमि हमारे अधिकार क्षेत्र में है। रोकने के लिए तो कोई आदेश अभी प्राप्त नहीं हुआ। लेकिन हम ने डीआरएम को पत्र लिख कर संयुक्त निरीक्षण की बात कही थी। हमने कुछ कागज और नक्शा रेलवे को उपलब्ध करा दिए हैं। लीज को कुछ आगे और बढ़ाने जैसे हमारे पास भूमि पहले लीज पर थी वैसे ही बना रहे। भूमि पर हमारे विभाग के जिलादार भी मौजूद है। पूर्व में विभाग की ओर से एक प्रोजेक्ट वहां पर शुरू किया गया था जो ईआरएम मद से 2020 में शुरू हुवा था। लगभग 43 लाख की धनराशि से कुछ कार्य हमने वहां पर करवाया है जब रेलवे के द्वारा कहा गया कि कार्य रोक दो तो हमारे द्वारा कार्य को वर्ष 2021 में रोक दिया गया है। जब हमारे पास रेलवे को दिखाने के लिए पर्याप्त कागजात उपलब्ध होंगे या फिर लीज का अनुबंध होगा तो हम फिर पुनः कार्य शुरू कर देंगे।

रेलवे के अधिकारियों से लीज बढ़ाने के लिए लगातार बातचीत हो रही है हमारे सहायक अभियंता सिंचाई खंड तृतीय तीन से चार बार मुरादाबाद में डीआरम से मुलाकात कर चुके हैं। डीआरएम मुरादाबाद के द्वारा संयुक्त निरीक्षण करवाया गया। सिंचाई विभाग ने उन्हें नक्शा उपलब्ध करवाया जो भी कार्यवाही होगी उसके लिए लगातार पत्राचार किया जा रहा है।

जब सिंचाई विभाग के अधिशासी अभियंता से पूछा गया कि जब भू स्वामित्व नहीं था तो बिल्डिंग का कार्य कैसे शुरू करवा दिया तो उन्होंने गोलमोल जवाब देते हुए कहा कि तत्कालीन अधिशासी अभियंता ने रेलवे के अधिकारी से वार्ता भी की थी लेकिन उन्होंने लीज उपलब्ध न होने के कारण कार्य को रुकवा दिया था।

अन्‍य खबरो के लिए हमारे युटयुब चैनल को सबस्‍क्राईब करेhttps://www.youtube.com/channel/UCVCkmiPBWlGDz-Vyi8c2Xlg

 

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *