अल्‍मोडा आल केटेगरी उत्तराखंड

उत्तराखंड के पौड़ी और अल्मोड़ा में फिल्म की शूटिंग।

कलकत्ता में स्थित सत्यजीत रे फिल्म और टेलीविजन इंस्टीट्यूट, जो कि केंद्र के सूचना ऐवम प्रसारण मंत्रालय के अधीन काम करता है, के छात्रों द्वारा डिप्लोमा प्रोजेक्ट के तहत पौड़ी गडवाल के पर्सोली और जिला अल्मोड़ा के मानिला तथा गुलार गावं में तीन दिन फिल्म शूटिंग का कार्य सम्पन्न हुआ। यह फिल्म एक युद्ध विरोधी कहानी पर आधारित है जिसमें एक सेना अधिकारी बर्बाद गावं में रह रही अकेली बच्ची के ज़रिए भावनात्मक लगाव उत्पन्न करता है। यह फिल्म दुनिया में सभी भागों के लोगो के प्रति न्याय व उनके मानव अधिकारों की प्रस्तुतीकरण है।

फिल्म में मुख्य भूमिका शौर्य त्यागी और इशिका जुरूंग ने निभाई है। इशिका गुरुंग सिक्किम की फीचर फिल्म पाहुना, जो कि प्रियंका चोपड़ा द्वारा निर्देशित है, में भी भूमिका निभा चुकी है। शौर्या भी अमेज़न प्राइम के शो लाखों में एक भाग २ में डॉक्टर की भूमिका में थे।

यह फिल्म श्रेया रावत द्वारा निर्मित है, जो खुद फिल्म और टेलीविजन के प्रोडक्शन क्षेत्र की छात्रा है और स्थानीय गांव सीली, जिला पौड़ी गड़वाल से है। अपने एक साक्षात्कार में उन्होंने बताया कि भविष्य में वह अपने उत्तराखंड क्षेत्र में इस प्रकार की कई और फिल्मों के प्रोडक्शन के लिए शूटिंग की इक  इच्छुक है। उनके पास स्थानीय फिल्मों की शूटिंग को बढ़ावा देने के लिए और भी अनेक योजनाएं है।

इस फिल्म की शूटिंग चार दिन तक पहले SRFTI के स्टूडियो में चली जहां पड़सोली गांव के सौ साल पुराने घर का सेट बनाके शूट किया गया। फिल्म की कहानी और निर्देशन ऋत्विक सिन्हा द्वारा तथा फिल्मांकन ऋषिका बरुया द्वारा किया गया है। आंतिक अधिकारी द्वारा एडिटिंग तथा सुकृत सेन द्वारा ध्वनि रिकॉर्डिंग व डिजाइनिंग सम्यत्न की जाएगी। इस प्रोजेक्ट का समापन मार्च तक प्रस्तावित है तथा राष्ट्रीय और अंतररष्ट्रीय फिल्म फेस्टीवलों में इसे भेजे और दिखाए जाने की कोशिश रहेगी।

श्रेया रावत ने स्थानीय लोगो, खासकर गावं पडसोली मनीला के उत्तम सहयोग के लिए धन्यवाद दिया, व्यक्तिगत रूप से श्री सतपाल सिंह रावत, किंगोडिखाल, का जिन्होंने इस पूरे प्रोजेक्ट की रहन सहन की व्यवस्था की। साथ में धुमाकोट और श्यालदे तहसील का जिन्होंने प्रसाष्निक बल एवं सहयोग प्रदान किया।

Related Posts

  1. उत्तराखंड न्यूज चैनल को हदिक शुभ्र कामनाएं आशा है कि उत्ताखण्ड की समस्याओं और सुझावों अवगत कराने चरम शिखर पर पहुंचाने में कामयाब होगा हम आप के साथ हैं

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *