उत्तराखंड

पौधों का अचानक मुर्झा कर सूखना, कैसे करें बचाव।

डा० राजेंद्र कुकसाल।
मो० – 9456590999
उकठा रोग (Wilt) के कारण मिर्च , शिमला मिर्च, टमाटर,बैंगन ,कद्दू वर्गीय सब्जियां (कद्दू,लौकी) आदि में पौधौं की पत्तियों अचानक मुर्झा कर नीचे की ओर झुक जाती हैं तथा  धीरे धीरे  पत्तियों पीली पड़कर सूख जाती हैं और अन्त में पूरा पौधा पीला पड़कर मर जाता है ।  यदि समय रहते उपचार नहीं किया गया तो पूरी फसल सूख कर नष्ट हो जाती है।
  उकठा रोग फंफूद , बैक्टीरिया ,नीमैटोड के कारण होता है। इस रोग को फ्यूजेरियम विल्ट या बैक्टीरियल विल्ट के नाम से भी जाना जाता है यह रोग मृदा एवं बीज जनित है।
मौसम में अचानक होने वाला बदलाव भी इस रोग का प्रमुख कारण है।
रोग से बचाव एवं उपचार-
1.भूमि का मृदा परीक्षण करायें यदि भूमि का pH मान 6 से कम है तो अन्तिम जुताई के समय एक नाली खेत में 3 से 4 किलो ग्राम विना बुझा चूना मिट्टी में मिला दें।
2.खेत की ग्रीष्म कालीन गहरी जुताई करनी चाहिए जिससे हानिकारक फफूंद तेज धूप से नष्ट हो जाय। सोलेराइजेसन कर भी भूमि को उपचारित किया जा सकता है।
3.खेत में जल निकासी का उचित प्रबंध होना चाहिए।
4.फसल चक्र अपनायें।
5.   तापमान बढ़ने  (मई – जून) व वातावरण में नमी अधिक  होने पर यह रोग अधिक पनपता है। बीज बुवाई के समय में परिवर्तन कर भी उकठा रोग से फसल को बचाया जा सकता है।
6. खेत की तैयारी के समय ट्रायकोडर्मा से मृदा उपचार करें। फफूंदी जनित बीमारियों की रोकथाम हेतु एक किलोग्राम ट्राइकोडर्मा पाउडर को 25 किलोग्राम कम्पोस्ट (गोबर की सड़ी खाद) में मिलाकर एक सप्ताह तक छायादार स्थान पर रखकर उसे गीले बोरे से ढँकें ताकि ट्राइकोडर्मा के बीजाणु अंकुरित हो जाएँ। इस कम्पोस्ट को एक एकड़( 20 नाली) खेत में फैलाकर मिट्टी में मिला दें साथ ही एक नाली में 40 किलो ग्राम की दर से नीम की खली का भी प्रयोग करें ।
7. खडी फसल में उकठा रोग आने पर रोग ग्रसित पौधौ को उखाड़ कर नष्ट करें।
8. कार्बन्डाजिम (वैबस्टीन) एक चम्मच दवा तीन लिटर पानी में या कापर आक्सी क्लोराइड (ब्लाइटाक्स) एक चम्मच दवा दो लिटर पानी में घोल बनाकर खड़ी फसल के पौधों की जड़ों को तर करें। पांच दिनों के अन्तराल पर फिर किसी एक दवा का प्रयोग करें एक ही दवा बार बार न प्रयोग करें।
समय समय पर स्ट्रेप्टोसाइकिलिन की 1 ग्राम मात्रा  3 लीटर पानी में घोल बनाकर पौधों की जड़ों को तर कर उपचारित करें।
9. बोर्डो मिक्चर घोल से रोग ग्रसित पौधौ की जड़ों को तर कर उपचारित करें।
बोर्डों मिक्चर कृषक स्वयं बना सकते हैं। बनाने की विधि:-
80 ग्राम नीला थोथा (कापर सल्फेट) जिसे परचून / पन्सारी की दुकान से आसानी से खरीदा जा सकता है तथा 80 ग्राम अनबुझा चूना की निर्धारित मात्रा अलग-अलग 5 – 5 लीटर  पानी में घोलें। इन दोनों घोलों को एक साथ उडेलते हुए तीसरे बर्तन में मिश्रित करें। यही मिश्रण बोडों मिश्रण है।
 मिश्रण को बनाने के लिए कांच ,  मिट्टी अथवा प्लास्टिक के बर्तनों का ही प्रयोग करें, धातु से बने बर्तन का प्रयोग न करें ताकि नीला थोथा में विद्यमान तांबा धातु के साथ बर्तन की धातु की कोई प्रतिक्रया न हो।
बोर्डों मिश्रण बनाने के बाद इसकी अम्लता का परीक्षण करना आवश्यक है। क्योंकि अम्लीय मिश्रण में तांबा धातु के स्वतंत्र कण पौधों के लिए घातक  होते हैं। अम्लता के परीक्षण हेतु मिश्रण में एक साफ और तेजधार वाला चाकू समतल अवस्था में कुछ समय के लिए डुवायें और फिर धीरे से बाहर निकाल कर देखें। यदि चाकू की धार के ऊपर लाल भूरे रंग की कोई तह जमी दिखाई दे तो  समझें कि मिश्रण अम्लीय हैं, अत: इसमें और चूना मिलाकर इसे सहीे करें। बोर्डों मिश्रण हमेशा ताजा स्थिति में ही प्रयोग करें।
कृषि एवं उद्यान विशेषज्ञ।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *