पौडी

जल प्रहरी : निर्मला और दीपा की पहल से पुनर्जीवित हुए जलस्रोत चौबटाखाल पौडी

जनपद पौड़ी गढ़वाल के चौबट्टाखाल प्रखंड के अंतर्गत ग्राम कुई निवासी निर्मला सुंद्रियाल बताती हैं कि पहाड़ों में वर्षा जल संरक्षण न होने के कारण प्राकृतिक स्त्रोत तेजी से सूख रहे हैं। ऐसा ही एक स्त्रोत कुई गांव के समीप ग्राम पांथर में था, जिससे पूरे गांव की प्यास बुझती थी। स्त्रोत सूखा तो महिलाओं के समक्ष पानी का संकट पैदा हो गया। वर्ष 2018 में उन्होंने स्त्रोत के समीप खाल निर्माण की योजना बनाई। गांव के युवाओं व महिलाओं ने इस कार्य में उनके साथ श्रमदान किया। बरसात से पूर्व बनाई गई इस खाल में बरसात होने पर पानी भर गया और जल्द ही पेयजल स्त्रोत भी पुनर्जीवित हो गया। बताया कि वर्तमान में इस खाल में एकत्र जल मवेशियों के काम आता है। साथ ही खाल के आसपास के खेतों में इस पानी से सिचाई भी हो रही है। निर्मला बताती है कि उन्होंने अन्य ग्रामीणों के साथ श्रमदान कर घंडियाल, नाई, डबरा, गडोली में भी खाल बनाई। जिससे ग्रामीणों की पेयजल समस्या का समाधान हुआ।

इधर, ग्राम लोदगांव निवासी दीपा रावत ने स्वयं ही अपने घर के समीप एक खाल खोद दी। बारह फीट लंबी, दस फीट चौड़ी और तीन फीट गहरी इस खाल से गांव के मवेशी पानी पाते हैं। दीपा ने बताया कि गांव में मवेशियों के लिए पानी की व्यवस्था नहीं थी। महिलाओं को मवेशियों के लिए पानी ढोकर लाना पड़ता था। ऐसे में उन्होंने खाल बनाने का निर्णय लिया। बताया कि उनके भाईयों ने भी उन्हें इस कार्य में सहयोग किया।

 

अन्‍य खबरो के लिए हमारे युटयुब चैनल पर जाये सबस्‍क्राईब करे शेयर करे https://www.youtube.com/channel/UCVCkmiPBWlGDz-Vyi8c2Xlg

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *