पौडी

अंधेरे की ओर बढ़ते कदम।सरकार,जनप्रतिनिधि और ठेकेदारों की मिलीभगत की भेंट चढ़ता उत्तराखंड ।

रविन्द्र बिष्ट,घेडी ( रिखणीखाल)

आज उत्तराखंड के पहाड़ी क्षेत्र अपने जीवन की आखिरी सांसें गिन रहा है।सरकार की अनदेखी,लचर कार्यप्रणाली,व्यवस्था,न शिक्षा ,न स्वास्थ्य,न रोजगार आदि।इन सबका ठेकेदारों को कोई न कोई प्रतिनिधि बनाया जाना मुख्य कारण दिखायी देता है।आजकल प्रत्येक ठेकेदार किसी न किसी विधायक,सांसद व मंत्री का खासमखास है।प्रशासन अपनी नौकरी बचाने को तलवे चाटकर जेब गरम कर रहा है।अब ऐसे में विकास हो तो कैसे हो और कौन करेगा?

रोज कहीं न कहीं से घटिया गुणवता,भ्रष्टाचार व घोटाले से निर्माण कार्य हो रहे हैं,जो दिखायी सबको देता है लेकिन मुंह खोलने को कोई राजी नहीं है।जैसे मोबाइल को मनुष्य जब हाथ में लेता है तो मनुष्य किसी से बोलता है,न किसी को देखता है न किसी की सुनता है।गाँधी जी के तीन बन्दरों को मिलाकर एक मोबाइल बना दिया है।यही हाल आम जनता के हैं।क्योन्कि हर ठेकेदार या तो नेता है या नेता का खास परिचित है।जब चोर चोर मौसेरे भाई हो तो चोरी का खुलासा करेगा कौन?यही हाल उत्तराखंड के सबसे पिछड़े क्षेत्र रिखणीखाल का है।हर ठेकेदार नेता है,किसी न किसी से जुड़ा हुआ है।नेता की ही मेहरबानी से ठेके भी मिलते हैं।मजाल क्या है कि किसी अन्य को मिल जाये।

कहने को तो लैंसडौन विधान सभा के अन्तर्गत अनेकों सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र,प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र,इन्टर कालेज,डिग्री कॉलेज और हर गाँव के चूल्हे तक सड़क गयी हो,लेकिन इन सबके बावजूद छोटी से छोटी बीमारी के लिए पैरासिटामोल,शिक्षा आदि के लिए कोटद्वार,रामनगर,देहरादून ,दिल्ली ही जाना है।कोई आवाज उठाये तो कैसे,हिन्दुवाद, चाटुकार प्रवृति व दबाव,भय आवाज दबा देती है।

आमजन की समस्याओं को शासन प्रशासन तथा सरकार तक पहुँचाने के लिए भी तो प्रधान,क्षेत्र पंचायत सदस्य,जिला पंचायत सदस्य,प्रमुख आदि ठेकेदार हैं या रसूखदार नेता के खास।ऐसे में किसी भी कार्य में गुणवत्ता,पारदर्शिता कैसे आयेगी।ये सब जानते हैं।सब यहीं पले बढे हैं।

सरकार कहती है कि उत्तराखंड को सन् 2025 तक भ्रष्टाचार मुक्त,नशा मुक्त आदि हटाकर देश का नम्बर वन राज्य बनायेगे तो इस हालत में सोने की चिड़िया का सपना कैसे साकार होगा।ये हमें बार बार सोचने को विवश कर रहा है।

रविन्द्र बिष्ट,घेडी ( रिखणीखाल)

अन्‍य खबरो के लिए हमारे युटयुब चैनल को सबस्‍क्राईब करे शेयर करे                                                 https://www.youtube.com/channel/UCVCkmiPBWlGDz-Vyi8c2Xlg

फेसबुक पेज https://www.facebook.com/groups/voiceofmountains

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *