पौडी

द्वारीखाल ब्लॉक प्रमुख को लगातर तीसरी बार उन्हें राष्ट्रीय पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया

Report Jagmohan Dangi
स0ूवि0/पौड़ी/दिनांक 24 अप्रैल 2021
राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस के अवसर पर बेविनार के माध्यम से आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में पंडित दीनदयाल उपाध्याय पुरस्कार वर्ष 2021 के लिए पुरस्कार तथा स्वामित्व कार्डों का वितरण किया गया। प्रधानमंत्री ने बटन दबाकर राष्ट्रीय पंचायत पुरस्कार के रूप में दी जाने वाली पांच से पचास लाख रुपये तक की पुरस्कार राशि विजेता पंचायतों के बैंक खातों में सीधे अंतरित की गई। जनपद के द्वारीखाल ब्लाक प्रमुख को राष्ट्रीय पंचायत पुरस्कार 2021 के तहत दीन दयाल उपाध्याय पंचायत सशक्तिकरण पुरस्कार एवं 25 लाख की धनराशि दी गई। इस अवसर पर जनपद पौड़ी के द्वारीखाल ब्लॉक प्रमुख महेंद्र राणा को विधायक मुकेश सिह कोली तथा जिलाधिकारी डॉ. विजय कुमार जोगदण्डे ने दीन
 दयाल उपाध्याय पंचायत सशक्तिकरण पुरस्कार देकर सम्मानित किया। जिलाधिकारी ने कहा कि द्वारीखाल ब्लॉक प्रमुख को लगातर तीसरी बार उन्हें राष्ट्रीय पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया है। कहा कि महेंद्र राणा के प्रमुख रहते समय उनके द्वारा क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने पर उन्हें सम्मानित किया गया है। जिससे  पौड़ी जनपद के लिए गर्व की बात है। उन्होंने समस्त विकासखंड के जनप्रतिनिधियों को कहा की अपने अपने क्षेत्र में

 बेहतर कार्य करें, जिससे यह पुरस्कार आगे आप भी प्राप्त कर सकेंगे।
  जिलाधिकारी कैंप कार्यालय पौड़ी में वर्चुअल के माध्यम से प्रधानमंत्री की अध्यक्षता में राष्ट्रीय पंचायत पुरस्कार 2021 वितरण हेतु कार्यक्रम का आयोजन किया गया। प्रधानमंत्री ने देश के समस्त ब्लॉक प्रमुखों को वर्चुअल के माध्यम से बधाई देते हुए कहा कि आगे भी इसी तरह के कार्य अपने क्षेत्र में करते रहना। साथ ही उन्होंने कोविड-19 गाइडलाइन का अनुपालन करते हुए सावधानी बरतने को कहा। कहा की सामाजिक दूरी, मास्क, सैनिटाइजर का उपयोग लगातार करते रहे। जिससे हमारा देश कोरोना से जीत सकेगा।
    क्षेत्रीय विधायक मुकेश सिह कोली तथा जिलाधिकारी डॉ. विजय कुमार जोगदंडे ने राष्ट्रीय पंचायत पुरस्कार वितरण हेतु आयोजित कार्यक्रम में जनपद पौड़ी द्वारीखाल ब्लॉक के ब्लॉक प्रमुख महेंद्र राणा को पुरस्कार देकर सम्मानित किया। विधायक श्री कोली ने ब्लाॅक प्रमुख को बधाई देते हुए कहा कि इसी तरह के कार्य से अन्य जन प्रतिनिधियों को अपने दायित्व एवं कार्य के प्रति मार्गदर्शन मिल सकेंगा। कहा कि इससे गांव के जनप्रतिनिधियों को सीख लेना चाहिए कि किस प्रकार से स्वच्छता, जल संचय संबर्धन, सहित अन्य विकास कार्यो को किया जाना है।
 जिलाधिकारी ने कहा कि द्वारिखाल प्रमुख द्वारा अपने क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने पर उन्हें सम्मानित किया गया। उन्होंने समस्त विकास खंडों के जनप्रतिनिधियों को भी अपने क्षेत्रों में बेहतर कार्य करने को कहा जिससे वह आने वाले वर्ष इस पुरस्कार को हासिल कर सकेंगे। प्रधानमंत्री द्वारा देशभर के विभिन्न गांव में वर्चुअल के माध्यम से स्वामित्व योजना के अंतर्गत कार्डों का वितरण भी किया गया। जिलाधिकारी ने कहा कि जनपद पौड़ी में 3041 राजस्व ग्रामों में से 2381 का सर्वे ड्रोन के माध्यम से पूर्ण कर लिया गया है। जिसमें लगभग 1500 राजस्व ग्रामों के नक्शे सर्वे ऑफ इंडिया से प्राप्त हो चुके हैं। जिसमें से आज 56 राजस्व ग्राम पंचायतों के 1089 से अधिक लाभार्थियों को स्वामित्व कार्ड से लाभान्वित किया गया। उन्होंने कहा कि जनपद के समस्त ग्राम पंचायतों में अगले 02 से 03 माह के स्वामित्व योजना का कार्य पूर्ण किया जाएगा।
    द्वारीखाल ब्लाक प्रमुख महेंद्र राणा ने कहा कि उन्होंने कहा कि क्षेत्र महिला मंगल दल, मुर्गी बड़ा, मनरेगा, कृषि, विकासखंड के कार्य सहित विभिन्न योजनाओं से लोगों को जोड़ा है। जिससे क्षेत्र के लोग स्वरोजगार अपनाकर अपनी आर्थिकी को मजबूत बना सकेंगे। कहा कि क्षेत्र में अधूरे कार्यों को भी जल्द पूर्ण किया जाएगा जिससे लोगों को इसका लाभ मिल सकेगा।
  इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी आशीष भटगांई, अपर जिलाधिकारी डॉ .एस के बरनवाल, उप जिलाधिकारी श्याम सिंह राणा, जिला विकास अधिकारी वेद प्रकाश, डीपीआरओ एम एम खान, अपर मुख्य अधिकारी संतोष खेतवाल सहित अन्य उपस्थित थे।
जिला सूचना अधिकारी
पौड़ी गढ़वाल।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *